दिवाली 2023: जानें शुभ मुहूर्त, तिथि एवं खास योग

दिवाली 2023: जानें शुभ मुहूर्त, तिथि एवं खास योग

दीपावली, हिन्दू धर्म में सबसे बड़े उत्सव के तौर पर मनाया जाने वाला बहुत ही प्रसिद्ध और खुशियों भरा त्यौहार है। उत्सवों के देश भारत में प्रत्येक पर्व की महत्वता होती है, परन्तु दीपावली को सभी पर्वों में सबसे खास माना जाता है। दीपावली का अर्थ "प्रकाश की विजय" है, जो भगवान श्री राम के अयोध्या लौटने के अवसर पर उनके स्वागत के लिए जलाए गए दीपों से संबंधित है। इसके अलावा, माँ लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा भी इस उत्सव का अहम हिस्सा है, जिससे धन, समृद्धि, और शुभकामनाएं सभी के जीवन में प्रवेश करती हैं। लेकिन ज्योतिषीय दृष्टिकोण से यह दिवाली कितनी खास है, शुभ मुहूर्त से लेकर दिवाली के अच्छे-बुरे योग और इस पर्व आपके जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए आपको क्या करना चाहिए इसकी पूरी जानकारी आपको हमारे द्वारा प्रदान की जाएगी।

 

दीपावली: पंचदिवसीय त्यौहार

दीपावली को पंचदिवसीय त्यौहार के तौर पर भी जाना जाता है, जिसकी शुरुआत धनतेरस के बेहद ही शुभ पर्व से होती है और उसके पश्चात नरक चतुर्दशी अर्थात छोटी दीपावली, फिर चतुर्दशी यानी के दीपावली, तत्पश्चात गोवर्धन पूजा और अंत में भाई दूज के त्यौहार के साथ इस पंचदिवसीय उत्सव का समापन होता है।

 

दीपावली: शुभ मुहूर्त और तिथि

दीपावली में लक्ष्मी पूजन का सही समय संध्या काल का माना जाता है, अर्थात सूर्यास्त के पश्चात। लेकिन पूजा के मुहूर्त की भी अवधि होती है, अर्थात संध्या काल की शुरुआत के 2 घंटे 24 मिनट तक पूजा का शुभ मुहूर्त बना रहता है। इस वर्ष दीपावली के शुभ मौके पर लक्ष्मी पूजन का सही समय है 12 नवंबर 2023 (रविवार) शाम 05 बजकर 40 मिनट से शाम 07 बजकर 36 मिनट तक रहेगा।

 

इस दिवाली बन रहा यह खास योग

दिवाली की महत्वता अपने आप ही शुभता का प्रतीक है, परन्तु ज्योतिषीय दृष्टिकोण से इस वर्ष बेहद ही द्युतिमान योग बन रहा है, जो दीपावली को और भी खास और शुभ बनाता है। इस वर्ष शनि महाराज 12 नवंबर 2023 को अपनी राशि में स्थित होकर शश महापुरुष योग का निर्माण करेंगे, ज्योतिषीय दृष्टिकोण से यह योग बेहद ही शुभ और शक्तिशाली माना जाने वाला योग है। इसके अतिरिक्त, इस दिन बहुत ही पवित्र माने जाने वाला आयुष्मान योग भी बनेगा। साथ ही 16 और 17 नवंबर को रुचक और युक्त योग का बनना दीपावली के इस शुभ पर्व की महत्वता और शुभता में और भी अधिक वृद्धि कर रहा है।

 

इस वर्ष दिवाली पर चमकेगी इन राशियों की किस्मत

दिवाली प्रत्येक व्यक्ति के लिए खुशियों और शुभता भरा त्यौहार है, परन्तु इस वर्ष 500 वर्षों के बाद कई शुभ योग बन रहे हैं, जो कुछ राशियों पर माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा और आशीर्वाद बरसाएंगे। सबसे पहले आती है –

मेष राशि: इस दिवाली मेष राशि के जातकों पर माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा होगी, दिवाली के शुभ योग पर मेष राशि के जातकों में गुरु ब्रहस्पति विराजमान है, ऐसे में मेष राशि के जातकों को अचानक धन लाभ, कारोबार में वृद्धि, आर्थिक स्थिति में मजबूती और बचत करने में कामयाबी हासिल होगी।

 

मिथुन राशि: इस राशि के जातकों को जीवन में खुशियों की प्राप्ति होगी, भाग्य का साथ मिलेगा  बिजनेस में अविश्वसनीय सफलता प्राप्त होगी, वह संपत्ति खरीदने का सपना पूरा होगा और नौकरी पेशा लोगों को पदोन्नति की प्राप्ति होगी।

 

मकर राशि: शनि के कुंभ राशि में विराजमान होने के कारण कई शुभ योग बन रहे हैं, जिसके चलते मकर राशि के जातकों को इस योग का विशेष लाभ मिलेगा, करियर बनाने के दृष्टिकोण से यह दिवाली शुभ फल प्रदान करेगी, भविष्य के लिए बड़े फैसले ले सकते हैं और मेहनत के दम पर सफलता अवश्य प्राप्त होगी।

 

दिवाली पर भूल कर भी करें ये काम

दिवाली प्रकाश का त्यौहार है लेकिन इस त्यौहार शुभता को बनाये रखने के लिए कुछ कार्य ऐसे होते हैं जिन्हें करने से शुभता अशुभता में बदल जाती है, तो भूल कर भी न करें ये काम –

  1. टूटी वस्तुओं को लेने से बचें – दिवाली के समय लोग घर को नई वस्तुओं से सुसज्जित करते हैं, परंतु जाने-अनजाने में कई बार टूटी वस्तुएं खरीद लेते हैं, जो अशुभता का प्रतीक है, इसलिए इस दिवाली टूटी वस्तुएं लेने से बचें और अगर घर में कोई ऐसी वस्तु है तो उसको बदलने या ठीक करवाने पर ध्यान केन्द्रित करें।
  1. काले वस्त्र ना धारण करें – दिवाली रौशनी से जगमगाता त्यौहार है और ज्योतिष के अनुसार काले वस्त्र नकारात्मकता को आकर्षित करते हैं, इसलिए दिवाली के शुभ मौके पर काले वस्त्र पहनने से बचें।
  1. घर के हर कोने को रौशनी से जगमगाएं – दिवाली के दिन घर का कोई कोना अंधकार में न छोड़ें, प्रत्येक कोने में घर हो या आंगन या कार्यस्थल, प्रत्केय स्थान को रौशनी से जगमगाएं

 

दिवाली पर स्थापित करें विशेष यंत्र मिलेगी माँ लक्ष्मी की कृपा

दिवाली पर माँ लक्ष्मी जी और भगवान गणेश जी की पूजा से घर में सुख-समृद्धि और वैभव की प्राप्ति होती है, लेकिन सिर्फ पूजा-अर्चना करने से ही उनकी कृपा नहीं बरसती, यदि घर-परिवार और कारोबार में हानि की स्थिति बनी हुई है तो दिवाली के शुभ मौके पर सर्व शक्तिपीठ यंत्र, मध्यशक्ति पीठ यंत्र शक्तिपीठ यंत्र की स्थापना से माँ लक्ष्मी जीवन के दुखों को दूर कर धन-धान्य और सुख-समृद्धि से भर देगी। इसी के साथ व्यापार-व्यवसाय में सफलता के लिए व्यापार यंत्र,आपके व्यापार-कारोबार को सफलता की उच्चाईयों पर ले जाएगा। इसके अतिरिक्त जीवन की अन्य समस्याएँ, जैसे नजर लगना, गृह-क्लेश, दुःख-तकलीफों से भरा जीवन, स्वास्थ्य की तकलीफों से भरे जीवन को सरल और खुशियों से भरने के लिए माँ बागला मुखी यंत्र, शाकनी यंत्र, नजर दोष यंत्र तथा रोग निवारण यंत्र की स्थापना इस विशेष मुहूर्त पर जीवन के सभी दुखों को दूर कर सुख-समृद्धि और वैभव की प्राप्ति दिलाएगी।

उम्मीद करते हैं दिवाली के खास पर्व पर हमारे द्वारा दी जानकारी आपके इस त्यौहार को और भी शुभ और समृद्धि भरा बनाएगी, इसी के साथ जी.डी. वशिष्ठ ज्योतिष संस्थान की ओर से आप सभी को दीपावली के त्यौहार की हार्दिक शुभकामनाएँ। जय माता दी।

Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.